Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

नगर पंचायत निवाड़ी कार्यालय पर विधिक साक्षरता शिविर का किया गया आयोजन

खबर वाणी भगत सिंह

ग़ाज़ियाबाद।  उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्लान एक्शन 2020- 21 के अनुपालन में माननीय जनपद न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश पर तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर के क्षेत्राधिकार में नगर पंचायत निवाड़ी कार्यालय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसकी अध्यक्षता कोमल पवार नायब तहसीलदार मोदीनगर ने की संचालन शहजाद अली जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद ने किया शिविर की अध्यक्षता कर रहे कोमल पवार नायब तहसीलदार मोदीनगर ने संविधान में प्रदत्त मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11कर्तव्य बताए गए हैं। भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों संस्थाओं और राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान का आदर करें।

स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करने वाले कुछ आदर्शों को हृदय में संजोए रखें भारत की प्रभुता एकता और अखंडता की रक्षा करें। प्रत्येक माता-पिता का यह कर्तव्य है कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें। इस कार्यक्रम में वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर में उपस्थित जय भगवान वित्तीय साक्षरता केंद्र ने बैंक की विभिन्न जमा एवं स्वरोजगार हेतु ऋण योजनाओं तथा भारत सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई।

शिविर मैं उपस्थित अभिषेक कुमार समन्वयक अधिकारी कॉमन सर्विस सेंटर गाजियाबाद के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा ला मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित टेली ला प्रोजेक्टआदि योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई शिविर मे उपस्थित प्रीति चौधरी के द्वारा निशुल्क वकील मध्यस्था केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक किया शिविर संचालन कर रहे शहजाद अली ने उत्तर प्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार योजना के अंतर्गत संचालित योजनाओं के बारे में जागरूक किया तथा महिला सशक्तिकरण एवं महिला स्वयं सहायता समूह योजना की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर में उपस्थित मुरादनगर चिकित्सालय से उपस्थित संदीप भटनागर चिकित्सा अधिकारी ने आयुष्मान योजना की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर के इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद से उपस्थित प्रीति चौधरी, सेंटर संचालक, कोमल पवार नायब तहसीलदार,निति गुप्ता अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत निवाड़ी अध्यक्ष नगर पंचायत, विमला देवी के कर कमलों द्वारा कौशल विकास मिशन योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित को ड्रेस वितरण की गई। शिविर का समापन अध्यक्ष विमला देवी निवाड़ी नगर पंचायत ने धन्यवाद देकर किया। शिविर में उपस्थित क्षेत्रीय कानूनगो एवं गणमान्य व्यक्ति ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

Related Articles

Back to top button