Breaking Newsउत्तरप्रदेश

कानपुर में नकली दवाइयों के तार मुजफ्फरनगर से भी जुड़े, STF औषधि विभाग ने कि छापेमारी

छापेमारी के दौरान कई व्यक्तियों को लिया हिरासत में जिनकी निशानदेही पर नकली दवाइयां, दवाइयां बनाने की मशीन, और काफी उपकरण भी यहां बरामद किए गए

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। यूपी के कानपुर में जहां नकली दवाइयों का मामला चर्चाओं का विषय बना हुआ है, जिसमे कई लोगों की गिरफ्तारियां भी की जा चुकी है इस मामले को पकड़ने में शासन स्तर से एसटीएफ और औषधि विभाग से जुड़े अधिकारियों को लगाया गया था। जिनकी संयुक्त टीमो ने यह कार्यवाही बुलंदशहर, अलीगढ़, मेरठ, बागपत और अब इसके बाद मुजफ्फरनगर में भी की है, टीम द्वारा विभिन्न जिलों से पकड़े गए लोगों के बाद उनकी निशान देही और उनके बताए गए पतों से मुजफ्फरनगर में पहुंची इस संयुक्त टीम ने छापेमारी करते हुए कई लोगों को अपनी हिरासत में ले रखा है।

जिनसे गत दिनों हुई पूछताछ के बाद मुजफ्फरनगर में भी टीम द्वारा छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है कानपुर में नकली दवाइयों के पकड़े जाने का यह सिलसिला यूपी के कई अन्य जिलों में भी जुड़ता जा रहा है।

मुजफ्फरनगर में भी एसटीएफ और औषधि विभाग की कई टीमों ने डेरा डाल यहां जनपद के कई लोगों को हिरासत में लेकर उनकी निशानदेही पर नकली दवाइयां बनाने की फैक्ट्रियों पर छापेमारी करते हुए कई मशीनें, नकली दवाइयां, और दवाइयां बनाने के उपकरण बरामद के साथ ही सील किए हैं।

कानपुर और सहारनपुर की टीम के अधिकारियों की अगर बात करें तो यह छापेमारी कई दिन तक जनपद में चलेगी और इसमें जितने भी लोग जुड़ेंगे उन सब को हिरासत में लेकर पूछ ताछ करते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल पूरा मामला जनपद मुजफ्फरनगर का है जहां गत 2 दिनों से कानपुर से आई एसटीएफ की टीम एवं औषधि विभाग के कई अधिकारियों की संयुक्त टीमो ने जनपद में डेरा डालते हुए नकली दवाइयां और दवाइयों को बनाने बेचने और इसमें संलिप्त लोगों की धरपकड़ अभियान के चलते कई लोगों को अपनी हिरासत में ले रखा है।

यहां पहुंचे सहारनपुर मंडल के औषधि विभाग से जुड़े सहायक आयुक्त वीरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कानपुर में नकली दवाइयों का बहुत बड़ा रैकेट पकड़ा गया था।

जिसके बाद शासन स्तर से एसटीएफ और औषधि विभाग की कई संयुक्त टीमों को लगाते हुए इस नकली दवाइयों के बड़े रैकेट को पकड़ने के लिए लगाया गया है।

जिसमें गाजियाबाद, बुलंदशहर ,सहारनपुर और मुजफ्फरनगर की औषधि विभाग की स्थानीय टीम, पुलिस और एसटीएफ की टीम ने कार्रवाई करते हुए इन जिलों में पकड़े गए लोगों से गहनता के साथ पूछताछ और उनकी निशान देही पर अब मुजफ्फरनगर में कई लोगों को हिरासत में लिया गया।

उन्होंने बताया की जनपद से भी दो व्यक्तियों को पकड़ा गया है जिनसे हुई पूछ ताछ में आज थाना नई मंडी क्षेत्र के गांव बिलासपुर में एक घर में चल रही आयुर्वेदिक फैक्ट्री पर छापेमारी की गई है।

जहां से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है पहले से पकड़े गए दोनों आरोपियों की निशानदेही और उनके द्वारा बताए गए इस फैक्ट्री में छापेमारी के दौरान पाया गया कि यहां नकली दवाइयों को बनवाना, पैकेजिंग कराना आदि का कार्य कराया गया था।

टीम में स्थानीय औषधि निरीक्षक लव कुश प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त फैक्ट्री आयुर्वेदिक फैक्ट्री का लाइसेंस इसका बना हुआ है।

यद्यपि यहां आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई वह पैकेजिंग की गई थी लेकिन इन मशीनों से आरोपियों द्वारा बताए गए मामले को लेकर जब छापेमारी की गई है तो यहां एलोपैथिक दवाइयां भी बनाने के प्रमाण मिले हैं जिसके चलते कुछ दवाइयों को यह कब्जे में लिया गया है।

जिनकी जांच पड़ताल के बाद ही इसमें आगे कुछ कहा जा सकेगा अधिकारी की मानें तो उक्त फैक्ट्री को सील की कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री मालिक सहदेश पुत्र कूड़ा राम को भी हिरासत में ले लिया गया है।

यहां पहुंचे सहारनपुर आयुक्त औषधि वीरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अब मुजफ्फरनगर में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है जिन से ग़हनता के साथ पूछताछ की जा रही है।

अभी यह धरपकड़ अभियान जारी है जिसमें कई और लोगों के भी पकड़े जाने की प्रबल संभावना है जैसे ही आगे इसमें सफलता मिलती रहेगी आगे आप लोगों को भी जानकारियां दे दी जाएगी।

छापेमारी के दौरान वीरेंद्र कुमार सहायक आयुक्त सहारनपुर मंडल, गाजियाबाद औषधि निरीक्षक अनुरोध कुमार, बुलंदशहर औषधि निरीक्षक श्रीमती दीपा लाल, मु0 नगर औषधि निरीक्षक लवकुश प्रसाद सहित एस टी एफ की टीम एंव स्थानीय पुलिस मौजूद रहीं।

Tags

Related Articles

Back to top button