Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से अपना हाथ गवाँ चुकी 11 वार्षिय मीनाक्षी को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगा विधुत विभाग

राजीव शर्मा मानव अधिकार पक्षकार द्वारा दायर कि गयी याचिका पर हुई कार्रवाई, पीड़िता को मिली 2 लाख की आर्थिक सहायता

खबर वाणी संवाददाता

गाज़ियाबाद। फरवरी माह में नन्दग्राम निवासी रिक्शा चालक नन्दू जाटव की 11 वर्षीय बेटी मिनाक्षी मेरठ रोड स्थित रिलायंस पैट्रोल पम्प के पास टूटे पड़े हाईटेंशन लाइन के तार की चपेट में आने से गम्भीर रूप से झुलस गई थी जिसका दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान एक हाथ काटना पड़ गया था। जिसको लेकर राजीव शर्मा मानव अधिकार पक्षकार के द्वारा राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली में 11 वर्षीय मीनाक्षी को न्याय दिलाने को लेकर दायर एक जनहित याचिका में मानव अधिकार आयोग ( NHRC )के हस्तक्षेप के बाद हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर अपना एक हाथ गवां चुकी नन्दग्राम निवासी रिक्शा चालक नन्दू जाटव की लगभग 11 वर्षीय बेटी मिनाक्षी को विधुत विभाग 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगा।

नन्दू जाटव की बेटी मिनाक्षी के साथ हुए इस ह्रदय विदारक हादसे के बाद भी सिहानी गेट थाना पुलिस ने नन्दू की एफ आई आर दर्ज करने की बजाय उसको थाने से ही भगा दिया था और विधुत विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने भी मानवता के नाते कोई मदद करने के बजाय हाथ खड़े करते हुए हादसे में गम्भीर रूप से घायल होकर एक हाथ गवां चुकी बच्ची मिनाक्षी की मदद करने के बजाय उसको मरणासन्न हालत में भगवान भरोसे छोड़ दिया था।

जनपद गाजियाबाद से प्रकाशित कई समाचार पत्र ने जब इस हादसे की खबर को प्रकाशित किया तो राजीव शर्मा द्वारा मीडिया रिपोर्ट पर संज्ञान लेकर 22 मार्च 2021 को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली में एक जनहित याचिका दायर कर विधुत दुर्घटना में एक हाथ गवांने वाली बच्ची मीनाक्षी को मुआवाज़ा दिलवाने एक घटना के जिम्मेदार विधुत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग की गई थी।

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने इस मामले में 23 मार्च 2021 को उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन के चेयरमैन और एसएसपी गाजियाबाद से इस घटना में गाजियाबाद पुलिस और विधुत विभाग द्वारा कई गयी कार्यवाही की रिपोर्ट 4 सप्ताह में आयोग को सौंपने के आदेश दिए थे।

4 जून 2021 को मानव अधिकार आयोग ने इस मामले में कोई कार्यवाही ना होने पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए दोनों अधिकारियों को पुनः अनुस्मारक जारी करते हुए 8 सप्ताह के अंदर की गई कार्यवाही से अवगत कराने के आदेश दिए, विधुत विभाग के अधिकारी और सिहानीगेट थाना पुलिस हरकत में आये और घटना में अपना एक हाथ गवां चुकी मिनाक्षी के पिता नन्दू जाटव को जल्द ही 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद करने देने का आश्वासन दिया है।

Tags

Related Articles

Back to top button