Breaking Newsउत्तरप्रदेश

सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम हेतु कम्पनी बाग़ में ईको-मेला का आयोजन

शाक्षी वैलफेयर ट्रस्ट ने वैस्ट प्लास्टिक सामान से बने उत्पादनों की लगाई प्रदर्शनी, अधिकारीयों सहित स्थानीय नागरिकों ने सराहा

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए 29 जून से 3 जुलाई तक वृहद् जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के द्वितीय दिन जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह के कुशल निर्देशन एवं अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन में एक ईको-मेला का आयोजन मेरठ रोड स्थित कमला नेहरू वाटिका (कम्पनी बाग़) में आयोजित किया गया।

इस ईको-मेला का शुभारम्भ उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह एंव अन्य गणमान्य लोगों द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। ईको-मेला में विशेष सहयोग करने वाली संस्था शाक्षी वैलफेयर ट्रस्ट द्वारा प्लास्टिक वेस्ट एवं प्रयोग की गयी प्लास्टिक से बनाई गई वस्तुओं का भी प्रदर्शन किया गया।

यहां क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी द्वारा मेले में आये लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करके पारम्परिक बर्तनों, मिट्टी के बर्तनों, पत्तो के दोने, पत्तल, कागज के गिलास आदि का प्रयोग किये जाने हेतु अपील की गयी तथा बाजार से घर के लिए सब्जी व सामान आदि लाने के लिए कपड़े का थैला अथवा जूट का थैला आदि प्रयोग किये जाने के लिए जोर दिया गया।

इस ईको-मेला का आयोजन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा साक्षी वैलफेयर ट्रस्ट के सहयोग से किया गया है ट्रस्ट की अध्यक्षा शालू सैनी ने भी आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है।तथा इसके स्थान पर वैकल्पिक वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए प्लास्टिक की रोकथाम के लिए हमें स्वयं पहल करनी पड़ेगी, तभी इस पर कारगर रोक लग सकेगी।

इस ईको-मेला में जिला प्रदूषण अधिकारी अंकित सिंह ने जनता से पॉलिथीन के उपयोग नही करने के स्थान पर जुट, कपड़ें तथा कागज के थैले, लिफाफो के उपयोग में लाने की अपील की है। मेले के शुभारम्भ के अवसर पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक पर्यावरण अभियन्ता विपुल कुमार द्वारा ईको-मेला में आये जनसमूह को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करने हेतु शपथ दिलाई गई।

ईको-मेले के आयोजन में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इमरान अली, नीरज मित्तल, रामकृत राम, मनीष कुमार, दिवाकर देव गहलौत, रविश प्रताप सिंह तथा शालू सैनी, राजू सैनी सहित उनकी टीम का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट के राजू सैनी, पंकज भारद्वाज, सुमित सैनी, रेखा राठी, सीमा गोयल, मीनाक्षी शर्मा, अभिषेक शर्मा, ऋतिक, फातिमा, साक्षी सैनी आदि लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button