Breaking Newsउत्तरप्रदेश

मनाही के बाद भी कोल्हू संचालक कर रहे मनमानी,फूंक रहे पन्नी कचरा कई कोल्हू सील

जिले में प्रदूषण विभाग की टीम दिन-रात छापेमारी कर प्रदूषण को रोकने में लगातार कर रही है प्रयास, लेकिन ग्रामीण इलाकों के कोल्हू संचालक अपनी मनमानी पर हो रहे हैं उतारू

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। दिल्ली एनसीआर जिला घोषित होने के बाद भी जनपद मुजफ्फरनगर में प्रदूषण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, जिसका मुख्य कारण स्थानीय स्तर पर हो रहे कंट्रक्शन के कार्य, भवन निर्माण, नेशनल हाईवे निर्माण सहित जिले भर के ग्रामीण इलाकों में संचालित कोल्हू बताये जा रहे है, ऐसा नहीं कि इन सब पर स्थानीय स्तर से कोई भी कार्रवाई न हो रही हो, यहां जिले की अगर हम बात करें तो जिले स्तर पर प्रदूषण विभाग की टीम लगातार दिन और रात में छापेमारी और सुराग रसी के चलते तमाम संसाधनों के साथ प्रदूषण की रोकथाम को एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों के कुछ कोल्हू संचालक अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले पा रहे हैं और खुलेआम प्रतिबंधित पन्नी कचरा को कोल्हुओं में फूंक कर प्रदूषण फैला रहे हैं।

जिसके चलते मुजफ्फरनगर के प्रदूषण विभाग द्वारा ब्लॉक पुरकाजी के थाना पुरकाजी व छपार क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में ताबड़तोड़ छापेमारी के दौरान कई कोल्हूओ की (चरखी) मशीनों को सील कर दिया गया है यहां मौके पर इन कोल्हुओं पर पन्नी कचरा जलाया जा रहा था।

प्रदूषण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जनपद मुजफ्फरनगर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आच्छादित है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबन्धन आयोग द्वारा संशोधित ग्रेडेड रेस्पोन्स एक्शन प्लान प्रभावी है।

जनपद में वायु प्रदूषण नियंत्रण किये जाने के उद्देश्य से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा क्षेत्र में लगातार भ्रमण एवं निरीक्षण किये जा रहे हैं इसी क्रम में दिनांक 08.11.2022 को क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम कासमपुर पठेड़ी में गुफरान पुत्र मौ० सईद,
पाशा पुत्र कुदरत अली, शाहिद हसन पुत्र स्व0 अब्दुल गनी, जाहिद पुत्र अमीर, इनामुल पुत्र सरफराज, अमीर आलम पुत्र रफीक अहमद, खुर्रम पुत्र अमीर आलम, गुलशेर पुत्र असगर, मुसरत पुत्र स्व0 शराफत, अजहर पुत्र स्व0 निसार, प्रदीप कुमार पुत्र खिलेराम द्वारा स्थापित एवं संचालित कोल्हुओं पर ईंधन के रूप में पॉलिथीन का प्रयोग होता पाये जाने पर उक्त कोल्हुओं की क्रशिंग प्रक्रिया को सील किया गया है।

उक्त कोल्हू संचालकों के विरूद्ध जुर्माने लगाये जाने की कार्यवाही भी जा रही है यहां क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग अधिकारी अंकित सिंह द्वारा बताया गया कि वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु निरन्तर दिन एवं रात्रि में भी निरीक्षण कराये जा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान दोषी पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है व आगामी दिनों में भी यह प्रकिर्या जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button