Breaking Newsउत्तरप्रदेश

उत्तर भारत के साथ ही जनपद मुजफ्फरनगर में भी ठंड का प्रकोप जारी, ठिठुरने लगे लोग

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर लगातार हो रही भारी बर्फ बारी के चलते अब मैदानी इलाकों में भी सर्दी का सितम देखने को मिलने लगा है यहां मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं और कोहरे ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अगर बात हम पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद की करे तो यहां पर भी पिछले कई दिनों से कोहरे के चलते लगातार टेंपरेचर में भी गिरावट आ रही है।

जिसके चलते दिन ढलते ही यहां शाम ऐसी लगने लगती है मानो यहाँ कोहरा छा गया हो कोहरे के कारण वाहनों के जहां पहिए थम जाते है तो वही दिन निकलने पर हाड़ कपा देने वाली ये सर्दी आम जनमान्स के सामने बहुत सी समस्याएं उत्पन्न कर देती है उधर मौसम विभाग की माने तो टेंपरेचर गिरने के चलते अब लगातार सर्दी बढ़ती चली जाएगी।

यह सर्दी आगामी दिनों में और भी बढ़ने लगेगी जिसके चलते नगर में जगह -जगह जिला प्रशासन द्वारा सर्दी से बचने के लिए अलाव आदि के भी इंतजाम कराने पड़ सकते है। जिले में बढ़ने वाली ठंड के बारे में जानकारी देते हुए जहां मुजफ्फरनगर मौसम विभाग के अधिकारी पानसिंह ने बताया कि आज का मिनिमम टेंपरेचर 5.2 और मैक्सिमम टेंपरेचर 19.2 सेंटीग्रेड रहा है लगातार कोहरा और ठंड बढ़ने से दोनों ही टेंपरेचर में गिरावट आएगी मैक्सिमम भी गिरेगा और मिनिमम भी गिरेगा यहां पर मैक्सिमम टेंपरेचर करीब-करीब 11,12 सेंटीग्रेड तक चला जाता है और मिनिमम कभी-कभी जीरो तक भी चला जाता है।

उन्होंने कहा की दिसंबर का यह लास्ट सप्ताह चल रहा है ठंड बढ़ती चली जाएगी और टेंपरेचर गिरता चला जाएगा ठंड को ज्यादातर युवा तो झेल लेते हैं लेकिन बच्चों और बुजुर्गों को ठंड नहीं झिलती है इसलिए मेरा सुझाव है कि बच्चे और बुजुर्गों को निमोनिया की शिकायत जल्दी होती है इसलिए बुजुर्ग और बच्चे अच्छी तरह गर्म कपड़े पहन कर रहे।

उन्होंने अगर बात गेहूं की करे तो जितना भी पाला पड़ेगा गेहूं उतना ही अच्छा होता है जितनी ठंड लंबे समय तक चलेगी उतनी ही गेहूं की पैदावार अच्छी होगी अब ठंड लगातार बढ़ती जाएगी 15 से 20 जनवरी तक तो ठंड लगातार बढ़ेगी उसके बाद धीरे-धीरे ठंड थोड़ा कम होना शुरू हो जाएगी।

तो वही आम नागरिकों की माने तो कोहरे से बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है सबसे बड़ी परेशानी तो जो मूवमेंट है वह कम हो गया है और जो बुजुर्ग लोग हैं उनके लिए सर्दी बहुत जानलेवा साबित हो रही है।

इसके अलावा कोहरे के चलते भी सड़क दुर्घटनाएं भी अधिक हो रही हैं सुबह छोटे बच्चों को स्कूल जाने में भी खासी परेशानी होती है जो दिन की एक्टिविटीज आम लोगों की होती है वह भी लेट हो रही है ड्यूटी पर काम पर जाने में लेट हो जाते हैं संभल कर जाना पड़ता है कोहरे के चलते बाजार भी अब लेट खुल रहे हैं और जल्दी बंद हो जाते हैं। सब का रूटीन बिगड़ गया है लगातार जैसे कोहरा पड़ रहा है वैसे ही आम लोगों की समस्या भी बढ़ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button