Breaking Newsउत्तरप्रदेश

सड़कों पर भटक रहे आवारा गौवंश, नागरिक हुए परेशान, कई बार राहगीरों हो चुके चोटिल

जिला प्रशासन भी नही दे रहा इस तरफ ध्यान शासन की तरफ से रख रखाव को मिलता है पूरा हर्जा खर्चा

खबर वाणी संवाददाता

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार के गौसेवा व गौवंश को आश्रय देने के तमाम दावे यहां धड़ाम नजर आ रहे है कारण यहाँ भूख प्यास से सड़कों पर इधर से उधर घूम रहे है आवारा गौवंश को आश्रय देने के नाम पर हालाँकि सरकार बड़ी राशि भी खर्च कर रही है लेकिन बावजूद इसके निराश्रित गौवंश सड़कों पर भटकने को मजबूर है और राहगीरों को लगातार चोटिल भी कर रहे है जिला प्रशासन की लापरवाही के कारण मोरना कस्बे की सड़कों पर इन दिनों बड़ी संख्या में आवारा गौवंश इधर उधर भटक रहे है जिनमे अधिकतर आवारा सांड सड़कों पर डेरा डाले हुए हैं जिससे राहगीरों का वहाँ से गुजरना दूभर हो गया है। ग्रामीण लगातार भटक रहे आवारा गौवंश को गौशाला में पहुंचाने की माँग कर रहे हैं ताकि उन्हें चोटिल न होना पड़े।

दरअसल उत्तर प्रदेश के जनपद मुज़फ्फरनगर में बेसहारा गोवंशों की दुर्दशा लगातार जारी है यहां कई अस्थाई गौशाला होने के बावजूद भी निराश्रित गौवंश भूखा प्यासा के कारण ईधर से -उधर भटक रहा है।जनपद के पूर्वी क्षेत्र के ब्लॉक मुख्यालय मोरना में स्थित प्रार्थमिक स्वास्थ्य केन्द्र व ब्लॉक् कार्यालय के पास लगातर आवारा गौ वंश का जमावड़ा लगा रहता है।

आश्रय न मिलने के कारण बड़ी संख्या में गौवंश सरकारी कार्यालयों के पास डेरा डाले हुए है यहां दर्जनों सांड शुकतीर्थ मार्ग पर आपस मे भीषण लड़ाई लड़ रहे हैं आवारा गौवंश के कारण पौराणिक धर्म स्थली शुकतीर्थ मार्ग पर अक्सर वाहन थम जाते हैं तथा लड़ाई के दौरान अचानक सड़क पर आए गौवंश के कारण लगातर दुर्घटनाये भी हो रहीं है जिस कारण स्थानीय ग्रामीणों में भी भय बना हुआ है। बता दें मोरना में नवनिर्मित गौशाला होने के बावजूद भी शुकतीर्थ मार्ग सहित भोपा,जानसठ मार्ग तथा भोकरहेड़ी मार्ग व बस स्टेण्ड पर भोजन की तलाश में भूखी गाय व बछड़े ईधर -से उधर भटकने को मजबूर हैं व्यवस्था के दावे करने वाले प्रशासन की भी यहां लापरवाही कम नही है।

जिस कारण आवारा गौवंश को आश्रय नहीं मिल पा रहा है ग्रामीणों ने निराश्रित गौवंश को आश्रय देने की माँग जिला प्रशासन से की है मोरना ब्लॉक् में ही महाभारत कालीन प्रसिद्ध तीर्थ स्थल शुकतीर्थ होने के बावजूद क्षेत्र में गौवंश की दुर्दशा पर शासन प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। शुकतीर्थ में बड़ी संख्या में गौशाला होने के बावजूद बेसहारा गौवंश की सुध कोई लेने वाला नही है जिससे शासन प्रशासन के दवो की भी यहां पोल साफ खुलती दिखाई दे रही है साथ ही साथ गौसेवा के नाम पर खर्च की जा रही बड़ी रकम को लेकर भी यहां सवाल उठ रहे हैं।

प्रसिद्ध भागवत कथा आचार्य व भाजपा नेता अजय कृष्ण शास्त्री ने बताया कि सरकार व प्रशासन आवारा गौवंश के लिये लगातार व्यवस्था कर रहा है। नवीन गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। जनसहयोग के माध्यम से शीघ्र ही समस्या का समाधान किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button