Breaking Newsउत्तरप्रदेश

देश आर्थिक महाशक्ति की और अग्रसर लाखों युवाओं को बनाएंगे कौशल सम्पन्न, मिलेंगे रोजगार – मंत्री कपिल देव अग्रवाल

खबर वाणी संवाददाता

लखनऊ। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अमृत काल मे आने वाले पच्चीस वर्ष को ध्यान मे रखते हुए भविष्य के आत्मनिर्भर भारत की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने एवं मध्यम वर्ग सहित समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े गुजर बसर करने वाले अन्त्योदय की भावना को, गांव, गरीब, किसान व्यापारी सभी की आवश्यकताओं को ध्यान मे रखते हुए उनके विकास के सपनों को चरितार्थ करता हुआ यह वार्षिक बजट निश्चित रूप से देश के सर्वांगीण विकास के सन्दर्भ मे मील का पत्थर साबित होगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 को अगले 3 वर्षों में लाखों युवाओं को कौशल संपन्न बनाने के लिए शुरुआत की जाएगी और इसके उद्योग जगत 4.0 से संबंधित नई पीढ़ी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मेकाट्रॉनिक्स, आईओटी, 3डी प्रिंटिंग, ड्रोन और सॉफ्ट स्किल जैसे पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। विभिन्न राज्यों से कौशल युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसर उपलब्ध कराने के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे। राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 3 वर्षों में 47 लाख युवाओं को वृत्तिका सहायता प्रदान करने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर शुरू किया जाएगा।

भारत वसुधैव कुटुंबकम की थीम के साथ वैश्विक चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ सतत आर्थिक विकास को संभव करने के लिए एक महत्वकांक्षी जन केंद्रित एजेंडे को आगे बढ़ा रहा है । ऐसे तात्कालिक रूप से लोकलुभावन की जगह दीर्घकालिक विकास की दृष्टि लोक कल्याणकारी वजट के लिए हम सब के मार्गदर्शक अभिभावक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उनके मार्गदर्शन मे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के द्वारा प्रस्तुत असाधारण सफल राष्ट्रीय वजट के लिए प्रदेशवासियों की तरफ से सम्पूर्ण हृदय से आभार एवं धन्यवाद दिया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button