Breaking Newsदिल्ली NCR

सड़को पर हो रही दुर्घटना को रोकने के लिए हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार पांच साल से लोगों को बांट रहे हेलमेट

देश के कई राज्यों में हेलमेट लगाओ जिंदगी बचाओ का चला रहे 5 सालों से अभियान

खबर वाणी संवाददाता

दिल्ली। हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों को पालन करने वाले राहगीरों को मिली 5 से 10 लाख की उपहार नए साल पर. पूरे देश में चर्चित है हेलमेट मैन के नाम से,नए साल पर 2 बजे से शाम 5:00 बजे तक डेल्टा 3 साईं मंदिर के पास ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश दर्शन करने बाइक सवार श्रद्धालुओं को जो हेलमेट लगाकर आया था भविष्य में सड़क दुर्घटना होने पर महिलाओं को 10 लाख और पुरुषों को 5 लाख एक्सीडेंटल बीमा का दीया उपहार. आज 16 लोगों को फूल माला के साथ स्वागत करके इस योजना का लाभ दिया गया।

स्कूली छात्राओं को हेलमेट लगाकर मोटरसाइकिल चलाने के बता रहे,नियम

जो अगला कार्यक्रम कल 3 जनवरी को भी मस्जिद के पास नमाजियों को भी देंगे उपहार. हेलमेट मैन अपने मुहिम द्वारा ऐसे कारनामा 5 साल से राह चलते लोगों को हेलमेट देकर करते आ रहे हैं. इसके पीछे उनका मकसद सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत भारत के अंदर एक महामारी की तरह समस्या बना हुआ है जो प्रति वर्ष डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है. और भारत के अंदर जिस प्रकार लोग धर्म में आस्था रखते हैं और धर्म के प्रति जागरूक हैं वही लोगों में अपने परिवार को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक नहीं कर पाते हैं. अक्सर सड़क पर हनुमान चालीसा और नमाज पढ़ने के लिए इंसान को सड़क पर आपस में लड़ते हुए दिखते हैं वही लोग कभी सड़क पर दूसरों की जान बचाने के लिए नहीं दिखते हैं.इसी कारण सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है. हेलमेट मैन यह मानते हैं जो 2020 में सड़क दुर्घटना होगी उसे कोई रोक नहीं सकता. लेकिन किसके साथ होगी इस घटना से सभी लोग अनजान हैं. लेकिन जो लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके साथ दुर्घटना होना निश्चित है इसी घटनाक्रम को लेकर इस बार उस परिवार को जागरूक करना चाहते हैं जिस परिवार का घर में इकलौता अपने माता-पिता का चिराग है.
अपने अभियान द्वारा उन सभी माता-पिता से अपील कर रहे हैं जिनका एक पुत्र है और पुत्री है जो स्कूलों में पढ़ रहे हैं. भारत का 100% साक्षर बनाने के लिए अपने बच्चे की पुस्तक किसी जरूरतमंद को देने का आदत बनाएं. हेलमेट मैन अपने मुहिम द्वारा ऐसे परिवार के चिराग की सड़क दुर्घटना होने पर उस परिवार को 5 से 10 लाख सहायता राशि देने का वादा किया है. इस योजना का लाभ जिनकी एक औलाद है कोई भी अपने बच्चे की पुरानी पुस्तक देकर निशुल्क लाभ ले सकता है. इसके पीछे हेलमेट मैन का उद्देश्य यह है
बहुत सारे लोगों के एक ही संतान बेटा या बेटी परिवार में होते हैं. लेकिन जितनी सोच अपने बच्चे के प्रति शिक्षा के लिए लालसा होती है उतना सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों में आदत नहीं बना पाते हैं इसका नतीजा यह है हर दिन सड़क दुर्घटना में सैकड़ों परिवार अपना बेटा या बेटी को सड़क दुर्घटना में खो रहा है.
उस परिवार को भविष्य में आर्थिक सहायता के लिए कोई दिक्कत ना हो इसलिए पुरानी पुस्तक देने वाले बच्चे को हेलमेट मैन लड़कों के लिए पांच लाख और लड़कियों के लिए 10 लाख की सहायता राशि दे रहे हैं सड़क दुर्घटना होने पर. क्योंकि जब से हेलमेट मैन कार्य कर रहे हैं बहुत सारे ऐसे परिवार से मिले जिन लोगों ने अपने घर का अकेला चिराग खोया आज इस हालत में है बीमारी होने पर खुद की अपनी इलाज कराने के लिए मोहताज है.
नए साल में सभी परिवार को अपना संदेश देकर सावधान करके जागरूक करना चाहते हैं.
और जो 73 साल बाद अपना देश 100% साक्षर नहीं हुआ वह आने वाली जनरेशन जो अभी स्कूलों में और कॉलेजों में पढ़ रही है उनसे काफी उम्मीद कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button