Breaking Newsदिल्ली NCR

भाजपा के कुप्रबंधन से परेशान है देश, लोगों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ने वालों को नहीं मिल रहा है न्याय :- डॉ. अनिल कुमार मीणा

खबर वाणी संवाददाता

दिल्ली। देश में  फेेेली कोरोनावायरस महामारी के कारण भारतीय न्याय व्यवस्था के दरवाजे बंद होने के बाद व्यवसाय के तौर पर अधिवक्ता भी इस बेरोजगारी के आलम से बच नहीं पाए | फिलहाल जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में असक्षम महसूस कर रहे हैं | भारत के सामाजिक व्यवस्था में वकालत करने के बाद वकील के व्यवसाय को एक सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है| उत्पीड़न के शिकार हुए लोगों को न्याय दिलाने वाले के लिए आज अपने लिए दो वक्त की रोटी जुटा पाना एक चुनौती बन गया है | इस परिस्थिति में वह समाज से सहायता के लिए हाथ हाथ बढ़ाने पर उनके व्यवसाय अनेक प्रश्न चिन्ह खड़े हो जाएंगे| अधिवक्ता भी लोगों से सहायता के लिए हाथ फैलाने को अपने आत्मसम्मान के विरुद्ध मानता है वह समझता है कि ऐसा करने से अच्छा है आत्महत्या जैसे कदम उठा लेना। बीसीआई अध्यक्ष के एक बयान के अनुसार, कुल 2 मिलियन अधिवक्ता हैं जो अपने संबंधित राज्य बार काउंसिल में पंजीकृत हैं। हर राज्य में, केवल कुछ ही अधिवक्ता वित्तीय संकट से निपटने में सक्षम हैं| इनमें से अधिकांश अपने परिवार को अदालत के काम से अपनी दैनिक आय से चला रहे हैं। कनिष्ठ अधिवक्ताओं सहित पिछले 5 वर्षों से प्रैक्टिस करने वाले अधिवक्ता वकील सबसे बुरी तरह प्रभावित वर्ग हैं। लॉक डाउन के दौरान प्रकाशित एक सर्वेक्षण के अनुसार, जूनियर पूरी तरह से अपने वरिष्ठ अधिवक्ताओं पर निर्भर हैं और लगभग 79% प्रति माह 5000-20000 की अल्प राशि अर्जित करते हैं। छोटे शहरों या जिलों में जूनियर्स को उनके खर्च के लिए दैनिक भुगतान किया जाता है और महानगरीय शहरों में उन्हें मासिक वेतन मिलता है। ज्यादातर नए लोगों को हर जगह नाममात्र का भुगतान किया जाता है। भारत में अधिवक्ताओं द्वारा आत्महत्या की हालिया खबर बहुत दिल दहला देने वाली है। अधिवक्ताओं द्वारा उठाए गए इस कठोर कदम को उनके द्वारा सामना की गई वित्तीय कमी के कारण कहा जाता है। इनमें कुछ युवा महिला वकील भी हैं। अधिवक्ताओं द्वारा लगातार आत्महत्या करना देश और विशेष रूप से कानूनी बिरादरी के लिए अविश्वसनीय और दर्दनाक है।

दिल्ली में भी, हाल ही में कुछ दिन पहले, दो महिला अधिवक्ताओं और एक पुरुष अधिवक्ता ने वित्तीय संकट के कारण आत्महत्या कर ली। हरेश चंद्र अग्रवाल, सुश्री निहारिका बब्बर, क्रमशः रोहिणी और तीस हजारी न्यायालयों में प्रैक्टिस कर रहे थे, और सुश्री आस्था कपूर ने दिल्ली के माननीय उच्च न्यायालय में अभ्यास किया और वित्तीय खिंचाव के कारण संभवतः सबसे अधिक आत्महत्या की। पुलिस इन आत्महत्याओं के सही कारणों के मामले की जांच कर रही है। वे एक युवा और उज्ज्वल वकील और कानूनी बिरादरी के मूल्यवान हिस्से थे।

हालांकि केंद्र सरकार और दिल्ली राज्य सरकार द्वारा विभिन्न उद्योगों में काम की अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन Covid19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली में सभी अदालतें नियमित काम के लिए बंद हैं। यह नियमित न्यायालयों के बंद होने के चार महीने हो गए हैं लेकिन बीसीआई, बीसीडी, बार एसोसिएशन या दिल्ली सरकार या सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर अधिवक्ताओं को कोई राहत नहीं दी गई है। न्यायपालिका भी अदालतों के नियमित कामकाज के लिए कोई समाधान खोजने में चुप है। दिल्ली उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय ने भी अधिवक्ता समुदाय के जीवन और आजीविका के अधिकार को संरक्षित करते हुए कोई आदेश या निर्देश नहीं लिया है या जारी नहीं किया है, जो कई बार न्यायालय के अधिकारियों के रूप में कहा जाता है। अधिवक्ताओं को सरकारों और राज्य बार काउंसिल और द्वारा भुखमरी के कगार पर छोड़ दिया गया है। अधिवक्ताओं के इस बहुत मौलिक अधिकार को सरकारों और बार द्वारा संरक्षित नहीं किया जा रहा है।
दिल्ली प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रभारी डॉ अनिल कुमार मीणा ने कहा है कि केंद्र सरकार पूरी तरह से कोरोनावायरस के सामने घुटने टेक चुकी है। जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए देश के लोगों ने जो खुलकर दान किया था उसका इस्तेमाल सरकार राज्य की सरकार को गिराने, विधायकों के खरीद-फरोख्त के लिए इस्तेमाल कर रही है| फिलहाल देश बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है। बेरोजगारी के कारण समाज का हर वर्ग परेशान है। लोगों के पास दो वक्त की रोटी जुटा पाना चुनौती बन गया है। ऐसे में कुछ मनोवैज्ञानिक दृष्टि से परेशान लोग आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं सरकार को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

दिल्ली प्रदेश युवा कांग्रेस के साथ प्रकोष्ठ के सदस्य अधिवक्ता इरशाद सिद्दीकी ने बताया कि अधिवक्ता अपनी आजीविका के लिए दैनिक आय पर निर्भर हैं। बीसीआई, स्टेट बार काउंसिल और बार एसोसिएशनों को अपनी आजीविका के लिए संघर्ष कर रहे अधिवक्ताओं के अस्तित्व के लिए सबसे आगे आना चाहिए और जरूरतमंद अधिवक्ताओं को तत्काल मौद्रिक राहत की मांग की जानी चाहिए| सरकार इसी तरह लोगों की समस्याओं को नजरअंदाज करती रहेगी आने वाले समय में बढ़ते हुए अपराध के मामले एवं बेरोजगारी के कारण हो रही आत्महत्याओं के आंकड़ों के बढ़ने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button