Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

नगर निगम प्रदर्शनकारी मालियों पर करेगा कड़ी कार्यवाही, होगी FIR

महामारी एक्ट के बावजूद ठेका श्रमिक मालियों द्वारा प्रदर्शन किए जाने के विरुद्ध FIR

खबर वाणी सवांददाता

ग़ाज़ियाबाद। देशभर में फैली महामारी जैसी बीमारी के चलते उद्यान विभाग गाजियाबाद नगर निगम के ठेका श्रमिक मालियों को धरना प्रदर्शन करना भारी पड़ गया। बता दे कि ठेका श्रमिक मालियों के द्वारा आवंटित कार्यों को बंद कर हाजिरी स्थल पर ही कार्य बंद करा कर धरना प्रदर्शन करने वाले सभी श्रमिक मालियों के खिलाफ नगर निगम द्वारा कड़ी कार्यवाही की गई है। जोकि किसी भी रूप में न्यायोचित नहीं है।

अपनी मांगों को लेकर बिना किसी सूचना के कार्य को इस प्रकार बंद कर शहर के विकास में एक बाधा उत्पन्न करना है तथा प्रदेश में कोविड-19 की महामारी की वजह से महामारी एक्ट लगा है जिसमें पांच ठेका श्रमिक मालियों द्वारा अन्य मालियों को भड़काया तथा प्रदर्शन का कार्य शुरू किया जोकि कोविड-19 के दृष्टिगत पूर्ण रूप से गलत है।

◆ जाने क्या था पूरा मामला, क्यो ठेका श्रमिक मालियों ने किया था धरना प्रदर्शन

आज सुबह गाजियाबाद के विजयनगर में उद्यान का कार्य करने वाले माली आवंटित कार्यों को बंद कर हाजिरी स्थल पर ही कार्य बंद करा कर धरना प्रदर्शन के साथ-साथ हड़ताल पर बैठे गए। बता दें कि ठेका श्रमिक माली कई वर्षों से वेतन वृद्धि की मांग कर रहे थे। मालियों को मई महीने का वेतन नही मिला है और वो चाहते है कि उनकी आये की वृद्धि करी जाये। मालियों को प्रतिमाह 7500 का वेतन मिलता है। जिससे वो 10500 तक पहुचना चाहते है। अपनी मांगों को लेकर माली विजयनगर में पार्क के अंदर हड़ताल पर बैठे हुए है। मालियों ने कहा कि जब तक उनकी मांगे पूरी नही होगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवर द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड-19 की महामारी की वजह से लगा महामारी एक्ट ऐसी स्थिति में कोई भी कर्मचारी अपने कार्य से विरत नहीं रह सकता है तथा उत्तर प्रदेश शासन कार्मिक अनुभाग -4 संख्या -3 -ई एम /2012 -का- 4 -2021 लखनऊ दिनांक 25 मई 2021 अपर मुख्य सचिव द्वारा प्रदेश में हड़ताल धरना प्रदर्शन प्रतिबंधित किया हुआ है इसके बावजूद भी श्री जगत राम अनुरागी, श्री राजवीर, संतोष पांडे, दीपक कुमार, राकेश ठेका श्रमिक मालियों द्वारा अन्य मालियों को कार्य करने से रोका है तथा उन को भड़काया भी है जिनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही हेतु उद्यान प्रभारी डॉ अनुज कुमार सिंह को निर्देशित किया गया है तथा उनके खिलाफ f.i.r. की कार्यवाही भी की जा सकती है।

उद्यान प्रभारी डॉ अनुज कुमार सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त पांच ठेका श्रमिक मालियों के द्वारा कोविड-19 महामारी के समय में प्रदर्शन किया गया जोकि नियम अनुसार प्रतिबंधित है, सरकार द्वारा इस समय किसी प्रकार का प्रदर्शन करना प्रतिबंधित किया हुआ है उसके बावजूद भी साथ ही पांचो ठेका श्रमिक मालियों द्वारा सरकारी कार्य में बाधा भी उत्पन्न की गई है तथा उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई जा रही है सीएलसी को उक्त पांचों को कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

महापौर महोदया तथा नगर आयुक्त महोदय की निर्देश में जो माली अपने कार्यस्थल पर उपस्थित नहीं हुए उनके वेतन को काटने की कार्यवाही भी की जाएगी और यदि सोमवार से वह माली अपने अपने कार्य पर नहीं पहुंचते हैं तो उनको भी सीएलसी को पत्र लिखकर हटाने की कार्यवाही की जाएगी। कोविड-19 महामारी के बावजूद इस प्रकार प्रदर्शन करना पूर्ण रूप से गलत है जिसकी माननीय पार्षदों द्वारा भी निंदा की जा रही है तथा शहर के विकास कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की जा रही है

Tags

Related Articles

Back to top button