Breaking Newsउत्तरप्रदेश

प्रदेश भर के साथ ही जनपद में भी मनाया गया 8 वां अंतरास्ट्रीय योग दिवस

नोडल अधिकारी के रूप में पहुंचे प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम

खबर वाणी संवाददाता

मुज़फ्फरनगर। विभिन्न देशो के साथ ही भारत वर्ष में भी तमाम राज्यों के साथ मुज़फ्फरनगर में भी आज 8वां अंतरास्ट्रीय योग दिवस बड़ी ही धूम धाम और भव्यता के साथ मनाया जा रहा है यहां शहर के जानसठ रोड पर स्थित लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के मैदान में भारी संख्या में लोग योग स्थल पर पहुंचे और योगभ्यास किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आपको बता दें कि प्रतिवर्ष आज के ही दिन यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है वर्ष 2014 में योग दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी जिसे आगे चलकर 2015 में मान्यता मिल गई थी और तभी से विभिन्न देशों के साथ ही भारत वर्ष में भी लगातार हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है।

आज का यह कार्यक्रम शहर के जानसठ रोड पर स्थित लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मन्दिर इंटर कालेज में मनाया गया जिसमे मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष डा० वीरपाल निर्वाल सहीत प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम व् जिले के प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए आज योग दिवस के मोके पर शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों सहित शहर भर के गणमान्य लोग, समाज सेवी व् हिन्दू संघटनो के लोग भी शामिल रहे। यहां लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कॉलेज में आयोजित 08वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ अति विशिष्ट अतिथि एवं शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव पर्यटन की अध्यक्षता में किया गया। 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लाला जगदीश प्रसाद इन्टर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में गणमान्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।आज जनपद भर के समस्त विकास खंड/पुलिस थानों/अमृत सरोवर के किनारे एवं विभिन्न स्थानों पर योग दिवस का आयोजन किया गया।

यहां पहुंचे नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम ने कहा की रोज करे योग हमेशा रहेंगे निरोग योग को आप अपने जीवन का हिस्सा बनाएं आप स्वस्थ रहेंगे तभी हमारी आने वाली पीढ़ी स्वस्थ रहेगी, एवं तभी वो नए स्वस्थ भारत का निर्माण करेगी। यहां उन्होंने 08वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सभी जनपद वासियों एवं साधकों को हार्दिक शुभकामनाये सहित बधाई भी दी।

तो वहीं जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने कहा कि तन, मन की आरोग्यता सुनिश्चित करने व आध्यात्मिक चेतना की जागृति का माध्यम ही ‘योग’ है आज योग ‘विश्व निधि’ बन चुका है, आइए, सभी लोग मिलकर करिये योग। यहाँ जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य सात लाख जन–शक्ति को नियमित योग के लिए प्रेरित करना एवं योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

योग दिवस कार्यक्रम जनपद में वृहद स्तर पर आयोजन किया गया जिसमें समस्त तहसील⁄विकास खंड/पुलिस थाना/अमृत सरोवर के किनारे/प्राथमिक माध्यमिक विद्‍यालय⁄ विभिन्न योग शाखाओं में आयोजित किया गया। योग दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा समस्त जनपद वासियों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि व्यायाम से स्वास्थ्य, लम्बी आयु, बल और सुख की प्राप्ति होती है, निरोगी होना परम भाग्य है और स्वास्थ्य से अन्य सभी कार्य सिद्ध होते हैं।

◆योग दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी…

योग दिवस पहली बार कब मनाया गया-
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया महज तीन महीने के अंदर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया जिसका परिणाम यह निकला कि अगले ही साल 2015 में पहली बार विश्व योग दिवस दुनिया भर में मनाया गया।

◆21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस…

साल 2015 में 21 जून को योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया सवाल है कि 21 जून को ही योग दिवस क्यों मनाया जाता है? इसके पीछे एक खास वजह है 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं।

भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है माना जाता है कि सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है।

इसी वजह से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। साल 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उत्सव के लिए विषय संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित किया गया है। इस वर्ष की थीम का उद्देश्य हमारे जीवन में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य प्रथाओं की सेवा में योग के महत्व पर चर्चा करना है।

यहां योग दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) नरेन्द्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) अजय कुमार तिवारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर वीरपाल निर्वाल, भाजपा मिडिया प्रभारी कंवरपाल वर्मा, सहित होमियो पैथिक एंव एलोपेथिक स्वास्थ्य अधिकारीयों सहीत विभिन्न स्कूलों के बच्चे और समाज सेवियों गणमान्यों सहित धार्मिक संघटनो के लोगों द्वारा योग अभ्यास किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button