Breaking Newsदिल्ली NCR

Stock Market में करने जा रहे हैं निवेश तो इन गलतियों से बचें, नही होगा नुकसान

खबर वाणी संवाददाता 

दिल्ली। शेयर बाजार में रोजाना करोड़ों लोग पैसा कमाते और गंवाते है. जहां एक तरफ शेयर बाजार में हर दिन करोड़ों लोग मोटा मुनाफा बनाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में निवेशक पैसा डुबाकर नुकसान उठाते हैं. शेयर बाजार को काफी जोखिम भरा कहा जाता है. दरअसल शेयर बाजार में वह तमाम लोग पैसा गंवाते हैं जो बिना जानकारी के निवेश करते हैं. किसी भी क्षेत्र में बिना जानकारी या अनुभव के सफल होना नामुमकिन है. यदि आप शेयर बाजार में जानकारी के साथ सही तरीके से निवेश करते हैं तो नुकसान से बच सकते हैं।

फुल टाइम ट्रेडर-इन्वेस्टर और क्रेड एडवाइजर्स (Cred Advisors) के सीईओ योगेश बताते हैं किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सबसे पहले उसकी जानकारी होना ज़रूरी है. स्टॉक मार्केट में भी वही लोग सफल होते हैं जिन्हें इस क्षेत्र के बारे में जानकारी होती है. स्टॉक मार्केट हर एक बारीकी को सीखने में ऑनलाइन कोर्स मददगार साबित हो सकते हैं. ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से शेयर मार्केट के तमाम पहलुओं के बारे में सीखा जा सकता है।

◆ क्रेड एडवाइजर्स (Cred Advisors) के सीईओ योगेश के मुताबिक
पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने से बचें…

• सोशल मीडिया पर मिलने वाली टिप्स या कॉल से दूर रहें.

• किसी भी स्टाफ के शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी के बारे में बेहतर ढंग से रिसर्च करें.

• किसी भी स्टाफ में निवेश करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें फिर स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट से सलाह लें उसके बाद कोई निर्णय लें.

• फुल टाइम ट्रेडर-इन्वेस्टर योगेश के मुताबिक शुरुआती दौर में छोटे अमाउंट से शुरू करें.

• छोटी पूंजी से पहले अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें और उसके बाद धीरे-धीरे करके अपने निवेश के स्तर को बढ़ाएं.

• लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करने पर विचार करें. जैसे कि म्यूचल फंड गोल्ड बॉन्ड आदि।

• अच्छी और बड़ी कंपनी में लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं।

• अगर आप मार्केट में नए है और आपको मार्केट के बारे में जानकारी कम है तो शुरुआती दौर में फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस से दूर रहें।

डिस्क्लेमर: यहाँ दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं. वेबसाइट, समाचार पत्र या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है. यूजर्स को हमारी सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button