Breaking Newsउत्तरप्रदेश

खालापार क्रष्णापुरी में कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, ई रिक्शा में ढोये जा रहे हैं घरेलू सिलेंडर

सूत्रों की माने तो ग्रामीण इलाकों से भी प्रतिदिन इसी तरह खालापार और कृष्णापुरी में आ रहे है गैस सिलेंडर, जबकि प्राववधान है की गैस सिलेंडर एक निर्धारित स्थान और वाहनों पर रखकर ही बेचे जा सकते है, जिला पूर्ति अधिकारी सहित क्षेत्रीय अधिकारी सोये है कुम्भकर्णी नींद

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में एक तरफ जहां केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना घर घर गैस (आई जी पी एल द्वारा गैस पाइपलाइन बिछाकर घर-घर गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करने की प्रक्रिया चल रही है जिसके तहत जिले भर में शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाकों के लोगों को घर पर ही गैस उपलब्ध कराने के केंद्र सरकार के इस कार्य को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी कराया जा रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ अब घरेलू गैस सिलेंडरों की भी दुर्दशा हो रही है।

यहां मुजफ्फरनगर शहर की अगर हम बात करें तो अकेले मुजफ्फरनगर शहर के कई ऐसे मोहल्ले हैं जहां भारी भीड़ रहने के बावजूद भी घरेलू गैस सिलेंडर ई रिक्शा, रेडो आदि में भरकर खुलेआम इधर से उधर पहुंचाए जा रहे हैं फिर चाहे इनके कोई कस्टमर उस क्षेत्र में हो अथवा नहीं??

कुछ तस्वीरें हम आपको दिखा रहे हैं यह वह तस्वीर है जो शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों जैसे कृष्णापुरी, खालापार आदि मोहल्ले हैं जिनमें दिन निकलते ही प्रतिदिन ग्रामीण इलाकों से भी घरेलू गैस सिलेंडरों की आपूर्ति कुछ इस तरह की जा रही है, जैसे मानो भेड़ बकरियो को भरा गया हो अगर यहां जरा सी भी लापरवाही हो जाये तो किसी बड़े हादसे से भी इंकार नही किया जा सकता है।

अगर रूल रेगुलेशन कि हम बात करें तो घरेलू गैस सिलेंडर एक निश्चित स्थान व् एक निश्चित वाहन में ही रखकर बेचे जा सकते हैं लेकिन यहां मु0 नगर में तो आपको रुड़की रोड,जानसठ रोड ,गांधी कॉलोनी लिंक रोड, सहित शहर के विभिन्न इलाके जिनमे बकायदा गैस सिलेंडरों को जमीन,मुख्य सड़के, भीड़ भाड़ वाली जगहों आदि पर रखकर खुले आम बेचा जा रहा है।

इससे भी बड़ी लापरवाही की अगर बात करें तो विश्वस्त सूत्रो से पता चला है कि कुछ ग्रामीण इलाको की गैस एजेंसियों के सिलेंडर भी शहरी क्षेत्रों में ऐसी जगह पर आ रहे हैं जहां उनके कस्टमर तक भी नहीं है आखिर इस तरह शहर के भीड़भाड़ वाली जगहों पर गैस सिलेंडर किस जगह और किस काम के लिए खफाए जा रहे हैं यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है?

दूसरा बड़ा सवाल यह है कि घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग शहर के सबसे व्यस्त भीड़ भाड़ वाली जगह टाउन हॉल के बाहर लगने वाली चाट चौपाटी में भी खुलेआम किया जा रहा है जहां देर शाम होते ही सैकड़ों की तादाद में भीड़ चाट आदि व्यंजनों का खुलेआम स्वाद लेने आते हैं अगर ऐसी जगह घरेलू गैस सिलेंडरों में कोई हादसा हो जाए तो आखिर इसका जिम्मेदार कौन होगा???

यहां जिला पूर्ति अधिकारी से जब इस संबंध में बातचीत की गई तो उन्होंने ऐसे मामले को गंभीर मामला होना बताया साथ ही साथ इसकी जांच कराए जाने की भी बात कही है। उनका साफ तौर पर कहना है कि अगर इस तरह के मामले शहर सहित भीड़भाड़ वाली जगह पर हो रहे हैं तो यह सब गलत है इन पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button