Breaking Newsउत्तरप्रदेश

जिले भर में फैला है प्रतिबंधित मछली थाइ मंगूरा का जाल, भारी मात्रा में मछलियों को कराया नष्ट

आज फिर जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग ने छापेमारी करते हुए कई तालाबों से प्रतिबंधित मछली को कराया नष्ट

खबर वाणी भगत सिंह

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में प्रतिबंधित मछली थाइ मंगूरा का मकड़जाल जिले भर में फैला हुआ है। अभी गत दिनों पूर्व जहां एसडीएम सदर परमानंद झा ने एक सूचना के आधार पर मुजफ्फरनगर के थाना शहर कोतवाली क्षेत्र के मिमलाना गांव के जंगलों में स्थित तालाबों पर छापेमारी करते हुए प्रतिबंधित मछलियों को जप्त कर जमीन में दबवाया था। जिसमें मौके से 2 आरोपियों सहित एक ट्रक को भी पकड़ा गया और पुलिस के हवाले कर दिया गया था।

तो वही आज फिर इसी थाना शहर कोतवाली क्षेत्र में प्रतिबंधित मछली का मिलना अपने आप में सवालों के घेरे में है? स्थानीय निवासियों की मानें तो आखिर जिले भर में प्रतिबंधित मछली थाई मंगुरा का यह खेल किस की सरपरस्ती में फैला हुआ है जो संबंधित विभाग के कानों पर भी अभी तक जूं नहीं रेंगी।

बताया जा रहा है कि जब कभी आला अधिकारियों को इसकी भनक लगती है और वे छापेमारी की कार्रवाई करते हैं तो संबंधित विभाग के अधिकारी मौके की ओर दौड़ लगाते दिखाई दे जाते हैं लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आरोपी यहां भी बचकर साफ निकल जाता है। आखिर उत्तर प्रदेश के इस जनपद मुजफ्फरनगर में प्रदेश भर में बेन लगी प्रतिबंधित मछली का यह गोरखधंधा किसके इशारे पर फल फूल रहा है।

दरअसल मामला उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर की थाना शहर कोतवाली क्षेत्र के नियाजूपुरा से जुड़ा हुआ है जहां देर शाम एक सूचना पर प्रशासनिक अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची जहां स्थानीय पुलिस और मत्स्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को साथ लेकर क्षेत्र में बने अवैध तालाबों पर छापेमारी अभियान चला दिया।

छापेमारी में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो यहां कई तालाबों में प्रदेश भर में बैन लगी थाई मगुरा मछली बड़ी संख्या में मिली है जिसे मौके पर ही जप्त कराते हुए जमींदोज कराया गया है अधिकारियों ने बताया इस मछली पर पूरे प्रदेश में बैन लगा हुआ है यह मछली मांसाहारी मछली है जो खुद मांस खाती है उन्होंने बताया कि इस प्रतिबंधित मछली थाई मगूरा के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है अतः इस मछली को कतई भी न खाएं। साथ ही साथ उन्होंने शहर की जनता से भी अपील की है यदि कहीं थाई मगुरा मछली का पालन पोषण हो रहा है तो उसकी सूचना हमें दें हम उस पर छापेमारी कर कार्यवाही कराएंगे।

◆बड़ा सवाल…

● प्रदेश भर में बैन लगी इस मछली के जनपद मुजफ्फरनगर में बड़े स्तर पर पालन पोषण एवं अवैध तालाबों में मिलना क्षेत्र में जहां चर्चाओं का बाजार गर्म कर रहा है ?

तो वहीं स्थानीय लोगों की मानें तो मुजफ्फरनगर जनपद में इस तरह अवैध रूप से तालाबों में प्रतिबंधित मछली पालन का यह गोरखधंधा आखिर किसके इशारे पर फल फूल रहा है?

अकेले मत्स्य विभाग इसमें शामिल नहीं है कहीं ना कहीं इसमें कोई बड़ा हाथ जरूर है जो इस तरह के अवैध कार्यों में संलिप्त है?

लोगों की माने तो योगी सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए और ऐसे लोगों के खिलाफ भी सख्त से सख्त कार्रवाई करना चाहिए जो इस मामले में संलिप्त है फिर चाहे वह विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी हो अथवा कोई राजनेता या दबंग व्यक्ति ही क्यों ना हो।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button