Breaking Newsबिहार

75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पटना के गाँधी मैदान में किया झंडोतोलन

खबर वाणी संवाददाता

पटना। राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार ने विश्व को पहला गणतंत्र दिया है, हमें गर्व है राज्य में कानून का राज्य स्थापित हो और इसे बनाए रखने के सभी प्रयास पूरी तरह किया जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा सात निश्चय एक कार्यक्रम के बचे हुए कार्यों सहित सात निश्चय दो के तहत अनेक योजनाओं पर काम किया जा रहा है। 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पटना के गाँधी मैदान में झंडोतोलन किया हैं।

जल जीवन हरियाली अभियान इसके अंतर्गत गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत जल संकट वाले क्षेत्रों जैसे कि गया बोधगया एवं राजगीर शहरों में पिछले वर्ष गंगाजल उपलब्ध करा दिया गया है और इस वर्ष नवादा शहर में भी इसकी आपूर्ति शुरू कर दी गई है राज्य में सुगम यातायात हेतु पुलिया का निर्माण किया गया है तथा पटना सहित अन्य जिलों में फ्लाईओवर और एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है राज्य सरकार द्वारा एवं विद्यालय में एक ओर जहां पोशाक साइकिल छात्रवृत्ति एवं अन्य परियोजनाओं को लागू किया गया है तथा विद्यालय की आधारभूत संरचना को मजबूत करने का प्रयास भी किया जा रहा है सरकार द्वारा बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालय में विलंब से चल रही सभी लंबी परीक्षा फलों को नियमित करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ने का प्रयास भी हो रहा है इस क्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को इसके प्रावधानों को लागू कर इसका कारण भी प्रारंभ किया गया है इसमें सफलता भी मिल रही है।

समाज में सद्भाव एवं भाईचारा का वातावरण कायम रहे हमारा राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे हम सब गणतंत्र दिवस को मनाते समय हमारे सैनिक तथा पुलिस कर्मियों के योगदान को भूल नहीं सकते उन्हीं के द्वारा हमारा सरंक्षण आरक्षण करने के बाद हम यहां खुले मैदान में कार्यक्रम कर सकते हैं मुझे बहुत खुशी है कि आज के दिन ऐसे सभी अपने सेवा के अधिकारी पुलिसकर्मी अन्य सामाजिक लोगों को पुरस्कार मेरे द्वारा किया गया है मैं समझता हूं यह हमारे सभी बिहारवासियों के तरफ से मेरा सम्मान है।सरकार ने अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराई है इसके आंकड़ों को भी जारी किया गया है जिसके अनुसार बिहार की कुल आबादी 13 करोड़ 725000 है इसके अनुसार गरीब परिवारों की कुल संख्या 94 लाख पाई गई है।

समाज के सभी कमजोर वर्गों के सामाजिक उत्थान के लिए राज्य में आरक्षण की सीमा 50 से बढ़कर 65% की गई है आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लिए पूर्व से ही 10% आरक्षण उपलब्ध है इस प्रकार कुल आरक्षण 75% हो गया है गरीब परिवारों के परिवारों को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्यमी योजना शुरू की गई है। जिन परिवारों के पास आवास या घर नहीं है उन्हें जमीन खरीदने एवं घर बनाने के लिए राशि दी जा रही है। विकसित एवं खुशहाल राज्य बनाने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक बार पुनः सबको अभी मेरी शुभकामनाएं देता हूं जय हिंद भारत माता की जय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button