Breaking Newsउत्तरप्रदेश

जिले की आबोहवा खराब करने वालों पर प्रदूषण विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई

कई कोल्हुओं पर पन्नी कचरा जलाये जाने पर हुई कार्यवाही

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुज़फ़्फ़रनगर की आबो हवा में जहर घोल रहे ग्रामीण इलाकों में संचालित कई कोल्हुओं पर आज प्रदूषण विभाग की टीम ने सख्त कार्यवाही करते हुए सीलिंग सहित जुर्माने की कार्यवाही की है। बता दें जनपद मुजफ्फरनगर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आच्छादित है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबन्धन आयोग द्वारा संशोधित ग्रेडेड रेस्पोन्स एक्शन प्लान भी प्रभावी है।

जनपद में वायु प्रदूषण नियंत्रण किये जाने के उद्देश्य से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा समय _
– समय पर क्षेत्र भ्रमण एवं निरीक्षण किये जा रहे हैं तथा प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाहियां भी अमल में लाई जा रहीं है।

इसी क्रम में आज दिनांक 02.11.2022 को क्षेत्र भ्रमण के दौरान प्रदूषण विभाग टीम ने ग्राम जौली में गंगनहर के पास कालू पुत्र मन्जूरा, ग्राम रूडकली में बेहडा सादात मार्ग पर इकराम पुत्र हसन, रहीस पुत्र मौ0 हसन, रिजवान पुत्र मुस्तकीम द्वारा स्थापित एवं संचालित कोल्हुओं पर ईंधन के रूप में पॉलिथीन का प्रयोग होता पाये जाने पर उक्त कोल्हुओं की चरखी(मशीनों) को सील किया गया साथ ही साथ उक्त कोल्हू संचालकों के विरूद्ध रू0 5,000/- प्रत्येक पर जुर्माने की भी कार्यवाही किये जाने हेतु उपजिलाधिकारी जानसठ को संस्तुति प्रेषित की गई।

क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु निरन्तर दिन एवं रात्रि में भी निरीक्षण कराये जा रहे हैं।

निरीक्षण के दौरान दोषी पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सम्पादित की जाती रही है और की जा रही है आज भी कई कोल्हुओं पर पन्नी कचरा जलाये पर कार्यवाही की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button