Breaking Newsउत्तरप्रदेश

ज्ञानव्यापी पर कोर्ट के फैसले के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन रहा चौकन्ना

खबर वाणी संवाददाता

कानपुर। ज्ञानव्यापी पर आये कोर्ट के फैसले के बाद मुस्लिम समाज के बड़े चेहरों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है तो वहीं शुक्रवार को ज्ञानव्यापारी इंजामिया कमेटी द्वारा बनारस बंद का आवाहन किया गया। इसके साथ ही जुमा होने के कारण कानपुर का पुलिस प्रशासन पूरी तरह सर्तक दिखा। कानपुर के लगभग सभी संवेदनशील क्षेत्रों में लगातार पुलिस गश्त करती रही। सभी थाना तथा चौकी प्रभारी फोर्स के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहे तो वहीं पुलिस आयुक्त अखिल कुमार तथा संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी सहित पुलिस उपायुक्त भी सड़कों पर रहे। इस दौरान सभी छोटी-बडी बातों का विशेष ध्यान रखा गया।

पुलिस द्वारा कही भी भीड की स्थित नही बनने दी गयी और सारी व्यवस्था पर नजर बनाये रखा। बतादें के बनारस के ज्ञानव्यापी में कोर्ट के आये फैसले के बाद मुस्लिम समुदाय द्वारा विरोध किया गया है। मुस्लिम समुदाय के कई अहम चेहरों ने कोर्ट के इस फैसले का जहां विरोध किया है तो वहीं बनारस बंद का आवाहन भी किया गया है। बनारस की गर्मी पूरे उत्तर प्रदेश में महसूस हो रही है। कानपुर में पुलिस प्रशासन को सर्तक रहने के निर्देश दिऐ गऐ, जिसके चलते पुलिस विभाग के आलाधिकारी सहित पूरी पुलिस फोर्स सड़कों पर गश्त करती रही।

परेड स्थित सदभावना चौकी पर पुलिस आयुक्त द्वारा प्रबुद्ध लोगों, सभी वर्गो के धर्माचार्यो, प्रमुख शहर काजियो, मौलानाओ सहित मस्जिदों के इमाम तथा मुदिरों के पुजारियों से संपर्क में रहे और वार्ता करते रहे साथ ही शहर को सामान्य, व्यवस्थित और अच्छे वातावरण बनाये रखने की भी अपील की।जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी, साथ थाना प्रभारी, क्यूआरटी व पुलिस बल सड़कों पर गश्त करते रहे साथ ही सभी लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते दिखाई दिए।

बताया गया कि 26 हजार से अधिक कैमरो के द्वारा शहर की सड़कों पर, अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है और यदि कोई भी माहौल खराब करने का प्रयास करता दिखाई दिया तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाई की जायेगी। इस दौरान जेसीपी आनंद प्रकाश द्वारा कहा गया कि हमारे द्वारा धारा 144 के अंतर्गत तीन प्रतिबन्धात्मक तथा एक सामान्य प्रतिबन्धात्मक निमय लागू किया गया है कि किसी के द्वारा किसी भी प्रकार से अफवाह न फैलायी जाये।

खुले में डीजल, पेट्रो न ले जाया जाये तथा यदि कोई भी व्यक्ति किसी बाहर से अपने वाले व्यक्ति को अपने यहां किराए पर रखता है तो उसकी जानकारी पुलिस को अवश्य दी जाये इसके साथ ही कहा पूरो पुलिस अमला शहर की शांति के लिए प्रतिबद्ध है और सडकों पर गश्त कर रहा है। इस दौरान शहर की व्यवस्था को संभालने के लिए पीएसी के जवान, 632 एलआईयू कर्मी, 2075 पुलिस यूवा मित्र, 1744 सिविल डिफेंस वालियंटियर भी व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करते रहे साथ ही ड्रोन द्वारा भी नजर बनाए रखी गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button