Breaking Newsउत्तरप्रदेश

राष्ट्रीय कुर्मी महासंघ के द्वारा किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा गया ज्ञापन

सैकड़ो की संख्या में मौजूद रहे किसान व कार्यकर्ता

खबर वाणी संवाददाता 

लखीमपुर खीरी। किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु आज राष्ट्रीय कुर्मी महासंघ ने सैकड़ो की संख्या में कलेक्ट्रेट में उपस्थित होकर मुख्यमंत्री से संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी व कृषि अधिकारी को सोपा। राष्ट्रीय कुर्मी महासंघ के द्वारा 11 जनवरी को किसान महापंचायत का आयोजन होना था लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से किसान महापंचायत को रद्द करना पड़ा । इसके बाद आज राष्ट्रीय कुर्मी महासंघ ने 10 सूत्रीय ज्ञापन कलेक्ट्रेट पहुंचकर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को सोपा। ज्ञापन में राष्ट्रीय कुर्मी महासंघ के द्वारा किसने की समस्याओं को देखते हुए कहा गया कि किसानों की सभी फसलों का न्यूनतम मूल एम एस पी उसकी लागत सी टू में 50% लाभ जोड़कर देने का कानून बनाया जाए।

किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान 14 दिनों के भीतर विलंब होने पर बाजार में प्रचलित ब्याज दर से ब्याज सहित भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, गन्ना क्रय केंद्रों पर घाटोली और किसानों से अवैध रूप से वसूली तत्काल बंद की जाए, किसानों की फसल से निकलने वाले अपशिष्ट के जलने पर होने वाली पुलिस कार्रवाई जुर्माना वसूल करने का कानून किसान हित में खत्म किया जाए, किसान दुर्घटना बीमा की राशि दोगुनी की जाए और उसके भुगतान की प्रक्रिया सरल की जाए पोस्टमार्टम की अनिवार्यता को खत्म किया जाए।

किसानों के जो संयंत्र होते हैं ट्रैक्टर ट्राली आदि उन पर जीएसटी माफ की जाए, जो नलकूप खराब पड़े हैं उन्हें तुरंत सही कराया जाए जहां पर नहर की सिंचाई की व्यवस्था नहीं है वहां किसानों के लिए निशुल्क सिंचाई की व्यवस्था की जाए, किसने की फसलों को जो आवारा जानवर नष्ट कर रहे हैं उनको तत्काल प्रभाव से गौशाला में रखा जाए और किसने की फसलों के बचाव के लिए कोई कदम उठाया जाए, जब पूंजी पतियों के अरबो रुपए माफ किया जा सकते हैं तो किसानों के भी कर्ज माफ किए जाएं।

ज्ञापन के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव बहादुर पटेल, प्रदेश अध्यक्ष अनिल वर्मा,जिला अध्यक्ष राजेश वर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक कनौजिया, राष्ट्रीय सचिव जय सिंह पटेल , प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश कुमार, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक कनौजिया सहित सैकड़ो की जनसंख्या में किसान व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button