Breaking Newsउत्तरप्रदेश

वेस्ट पेपर में लगी भीषण आग दमकल विभाग कर्मियों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

आग की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 3 गाड़ियां व आसपास की फैक्ट्रियों के टैंकरों द्वारा समय पर पानी उपलब्धता के बाद भीषण आग पर पाया काबू ! रमाशंकर तिवारी मुख्य अग्निशमन अधिकारी

वेस्ट पेपर में लगी भीषण आग दमकल विभाग कर्मियों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ने लगा है जिसके चलते भीषण गर्मी में अब कूड़े – कबाड़ सहित पेपर इंडस्ट्रियों में भी आग लगना अब मुख्य कारण बनता जा रहा है मुजफ्फरनगर में स्थित भोपा रोड पर आज दोपहर अचानक एक पेपर मिल में रखे वेस्ट पेपर में संदिग्ध परिस्थिति में आग लग जाने से मिल कर्मचारियों और अधिकारियों में हड़कंप मच गया, देखते ही देखते यहां आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया की फैक्ट्री मालिकों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया, जिसके चलते आग लगने की सूचना दमकल विभाग को भी देनी पड़ गई, पेपर मिल में आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की से भी कई  गाड़ियां आनन-फानन में मौके पर जा पहुंची जहां कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, यहां पहुंचे मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिली थी जिसके बाद मौके पर तीन गाड़ियों को लेकर पहुंचे हैं अच्छी बात यह रही कि आसपास की फैक्ट्रियों से भी फायर टैंकर मौके पर मंगवाये गए थे जिसके बाद आग पर पूर्णतः काबू पाया लिया गया।

दरअसल पूरा मामला जनपद मुजफ्फरनगर के थाना नई मंडी अंतर्गत भोपा रोड का बताया जा रहा है जहां आज दोपहर  सिल्वर्टोन पल्प एंड पेपर मिल में अचानक संदिग्ध परिस्थितियों में मिल में रखें वेस्ट पेपर में आग लग गई।

देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि कोई कुछ समझ भी नही पाया पेपर मिल में रखे वेस्ट पेपर में अचानक आग लगता देख मिल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया और लोग आग बुझाने के प्रयास में जुट गए लेकिन उन से आग नहीं बुझ सकी जिसके बाद आग लगने की सूचना दमकल विभाग के साथ ही स्थानीय पुलिस वह आसपास की फैक्ट्रियों में भी दी गई ताकि वहां से भी फायर टैंकरों को मौके पर बुलवाया जा सके।

उधर पेपर मिल में आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग में भी हड़कंप मच गया आनन-फानन में ही दमकल विभाग से तीन फायर टैंकर मौके की ओर भेजे गए साथ ही साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी भी दल बल के साथ मौके पर जा पहुंचे जहां उन्होंने आसपास की फैक्ट्रियों के फायर टैंकरों की भी  मदद से आग पर काबू पाने के प्रयास कराये यहां घंटों कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

मौके पर पहुंचे मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि दोपहर में भोपा रोड पर स्थित सिल्वरर्टन पल्प एंड पेपर मिल में आग लगने की सूचना मिली थी जिसके बाद मैं स्वयं दमकल विभाग की 3 गाड़ियों को लेकर मौके पर पहुंचा जहां आग बुझाने के प्रयास किए गए। यहां अच्छी बात यह रही कि आसपास के फैक्ट्री मालिकों द्वारा भी अपनी-अपनी फैक्ट्रियों से फायर टैंकर भेजे गए जिसके बाद आग पर काबू पा लिया गया।

उन्होंने बताया कि यहां कई पेपर इंडस्ट्री है जिसके चलते लगभग सभी पेपर मिल मालिकों द्वारा अपने-अपने फायर टैंकर भी बनवाए गए हैं जब भी किसी पेपर मिल में आग लग जाती है तो इन फायर टैंकरों की भी मदद ली जाती है आज भी आग लगने की घटना के बाद बिंदल पेपर मिल्स, टिहरी पेपर मिल व् अन्य फैक्ट्रियों के मालिकों द्वारा सहायतार्थ अपने अपने फायर टैंकर भेजे गए थे जिससे समय की बचत के साथ ही पर्याप्त पानी मिल जाने से आग बुझा दी गई है।

अभी आग से कितना नुकसान हुआ है इसका आकंलन नही किया गया है पेपर मिल मालिक आकंलन करने के बाद ही कुछ बता पाएंगे। उधर पीड़ित पेपर मिल मालिक राजेश जैन ने बताया कि अक्सर पेपर मिलो में बाहर से रद्दी, कचरा, वेस्ट पेपर मंगाया जाता है जिसमें कहीं ना कहीं आग लग जाती है।

उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी की तत्परता और समय पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिए जाने की घटना पर जमकर तारीफ की है उन्होंने बताया कि मुख्य अग्निशमन अधिकारी के दिशा निर्देशों के अनुपालन में ही यहां कई फैक्ट्रियों में पानी की पर्याप्त व्यवस्था और पानी के टैंकर आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।

जब भी किसी पेपर मिल में आग लग जाती है तो सभी एक दूसरे की मदद को आगे आ जाते हैं हालांकि हमारी फैक्ट्री में आग लगने से कितना नुकसान हुआ है अभी इसकी जानकारी हमें भी नहीं है हम लोग वेस्ट पेपर हटाकर इसकी जानकारी करेंगे कि आखिर हमारा नुकसान कितना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button